Uncategorized

पॉडकास्ट पर संगीतबद्ध गीतों, कवि-सम्मेलनों, बालोपयोगी सामग्रियों और कहानियों का प्रसारण

दोस्तो,

हिन्द-युग्म यह संकल्प लेकर चला है कि अपने प्रयासों में दिवस प्रति दिवस गुणात्मक सुधार हो। ३ फरवरी २००८ को पहला म्यूजिक एल्बम ‘पहला सुर’ रीलिज करने के बाद हिन्द-युग्म अब ऐसे हज़ारों एल्बम निकालने का इरादा रखता है, ताकि हिन्दी और इसके अच्छे साहित्य को अधिक से अधिक पापुलर किया जा सके। आज से अपने इस आवाज़ पृष्ठ पर स्थाई तौर पर ४ स्थाई कार्यक्रम जोड़ रहे हैं।

१) प्रत्येक शुक्रवार नये संगीतबद्ध गीत का प्रकाशन
२) महीने के अंतिम रविवार को पॉडकास्ट कवि सम्मेलन का प्रसारण
३) महीने में कम से कम दो बाल-साहित्य के पॉडकास्ट का प्रसारण
४) प्रत्येक माह एक कहानी के पॉडकास्ट का प्रसारण

संगीतबद्ध गीत के लिए-
next songसंगीतबद्ध गीत के लिए ७ पुराने संगीतकारों के अतिरिक्त हमने ३ नये संगीतकार (सुभोजेत, निखिल/चार्ल्स और अनुरूप) को जोड़ा है जो बहुत से गीतों पर काम कर रहे हैं। हमारी कोशिश है कि हम उभरते हुए गायकों, संगीतकारों और गीतकारों को इस महाअभियान से एक महामंच दे पाये। भविष्य के उदियमान सितारे बनें। इसके लिए हमने जजों की एक खास टीम बनाई है। निर्णायक मंडली में विविध भारती रेडियो के सुप्रसिद्ध रेडियो जॉकी यूनुस खान, उभरती हुई गायिका कविता सेठ (गेंगस्टर फेम) और यूनिवर्सल म्यूजिक कंपनी में मैनेजर सुरिन्दर रत्ती शामिल है।

हमारे कार्यों की समीक्षा और सलाह के लिए हमने चुना है हिन्दी ब्लॉगिंग में वरिष्ठ संगीत समीक्षक और संगीत मर्मज्ञ मनीष कुमार को।

यदि आपमें भी गीत गाने, संगीत देने और लिखने का शौक है तो podcast.hindyugm@gmail.com पर संपर्क कीजिए।

पॉडकास्ट कवि-सम्मेलन के लिए-
हिन्द-युग्म एक नया प्रयोग करने जा रहा है। हर महीने के अंतिम रविवार के सुबह १०-१२ बजे के मध्य कवियों की अपनी आवाज़ में उनकी कविताओं का प्रसारण किया जायेगा।
जो कवि इस आयोजन में हिस्सा लेना चाहते हैं वो अपनी आवाज़ में अपनी कविता रिकार्ड करके २० जुलाई २००८ तक podcast.hindyugm@gmail.com पर ईमेल करें। अच्छी क्वालिटी के पॉडकास्ट हो हम पॉडकास्ट कवि सम्मेलन में स्थान देंगे।

बाल-साहित्य का पॉडकास्ट-
फिलहाल श्रीमती मीनाक्षी धनवंतरि बाल-उद्यान में प्रकाशित रचनाओं को अपनी आवाज़ देकर आवाज़ पर प्रकाशित करती हैं। आप भी बाल-उद्यान में प्रकाशित बाल-रचनाओं को स्वरबद्ध करें और podcast.hindyugm@gmail.com भेज दें। यदि आपके पास खुद का कम्पोज किया हुआ कोई बालोपयोगी रिकार्डिंग है तो उसे भी उपर्युक्त ईमेल पते पर भेज दें।

कहानियों का पॉडकास्ट-
हिन्द-युग्म ने प्रत्येक माह एक कहानी का प्रसारण करना चाहता है। यदि आपको लगता है कि आपकी वाचनशैली में दम है तो अपनी आवाज़ में कहानी-कलश पर प्रकाशित कहानियों का पॉडकास्ट बनायें और podcast.hindyugm@gmail.com पर ईमेल करें। आप किसी चर्चित कहानी, या चर्चित कहानीकार की कहानियों का भी पॉडकास्ट भेज सकते हैं। इसे हम आवाज़ में प्रकाशित करेंगे।

तो आयें और हमारा हाथ बँटायें।

Related posts

दूर जाए रे राह मेरी आज तेरी राह से….खेमचंद प्रकाश के लिए गाया लता ने ये बेमिसाल गीत

Sajeev

गैरों के शे'रों को ओ सुनने वाले हो इस तरफ भी करम…दर्द में डूबी किशोर की सदा..

Sajeev

जलते हैं जिसके लिए तेरी आँखों के दीये….तलत साहब लाये हैं गीत वही हम सबके लिए

Sajeev