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राग गारा : SWARGOSHTHI – 422 : RAG GARA






स्वरगोष्ठी – 422 में आज

खमाज थाट के राग – 3 : राग गारा

पण्डित भीमसेन जोशी से राग गारा में एक रचना और लता मंगेशकर और साथियों से फिल्मी गीत सुनिए


पण्डित भीमसेन जोशी
लता मंगेशकर

“रेडियो
प्लेबैक इण्डिया” के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ के मंच पर जारी हमारी
श्रृंखला “खमाज थाट के राग” की तीसरी कड़ी में मैं कृष्णमोहन मिश्र, आप सब
संगीत-प्रेमियों का हार्दिक स्वागत करता हूँ। भारतीय संगीत के अन्तर्गत आने
वाले रागों का वर्गीकरण करने के लिए मेल अथवा थाट-व्यवस्था है। भारतीय
संगीत में 7 शुद्ध, 4 कोमल और 1 तीव्र, अर्थात कुल 12 स्वरों का प्रयोग
होता है। एक राग की रचना के लिए उपरोक्त 12 स्वरों में से कम से कम 5
स्वरों का होना आवश्यक है। संगीत में थाट, रागों के वर्गीकरण की पद्धति है।
सप्तक के 12 स्वरों में से क्रमानुसार 7 मुख्य स्वरों के समुदाय को थाट
कहते हैं। थाट को मेल भी कहा जाता है। दक्षिण भारतीय संगीत पद्धति में 72
मेल प्रचलित हैं, जबकि उत्तर भारतीय संगीत पद्धति में 10 थाट का प्रयोग
किया जाता है। इसका प्रचलन पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे जी ने प्रारम्भ
किया था। वर्तमान समय में रागों के वर्गीकरण के लिए यही पद्धति प्रचलित है।
भातखण्डे जी द्वारा प्रचलित ये 10 थाट हैं- कल्याण, बिलावल, खमाज, भैरव,
पूर्वी, मारवा, काफी, आसावरी, तोड़ी और भैरवी। इन्हीं 10 थाटों के अन्तर्गत
प्रचलित-अप्रचलित सभी रागों को सम्मिलित किया गया है। भारतीय संगीत में
थाट, स्वरों के उस समूह को कहते हैं जिससे रागों का वर्गीकरण किया जा सकता
है। पन्द्रहवीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में ‘राग तरंगिणी’ ग्रन्थ के लेखक
लोचन कवि ने रागों के वर्गीकरण की परम्परागत ‘ग्राम और मूर्छना प्रणाली’ का
परिमार्जन कर मेल अथवा थाट प्रणाली की स्थापना की। लोचन कवि के अनुसार उस
समय सोलह हज़ार राग प्रचलित थे। इनमें 36 मुख्य राग थे। सत्रहवीं शताब्दी
में थाटों के अन्तर्गत रागों का वर्गीकरण प्रचलित हो चुका था। थाट प्रणाली
का उल्लेख सत्रहवीं शताब्दी के ‘संगीत पारिजात’ और ‘राग विबोध’ नामक
ग्रन्थों में भी किया गया है। लोचन कवि द्वारा प्रतिपादित थाट प्रणाली का
प्रयोग लगभग 300 सौ वर्षों तक होता रहा। उन्नीसवीं शताब्दी के अन्तिम और
बीसवीं शताब्दी के प्रारम्भिक दशकों में पण्डित विष्णु नारायण भातखण्डे ने
भारतीय संगीत के बिखरे सूत्रों को न केवल संकलित किया बल्कि संगीत के कई
सिद्धान्तों का परिमार्जन भी किया। भातखण्डे जी द्वारा निर्धारित दस थाट
में से तीसरा थाट खमाज है। इस श्रृंखला में हम खमाज थाट के रागों पर क्रमशः
चर्चा कर रहे हैं। प्रत्येक थाट का एक आश्रय अथवा जनक राग होता है और शेष
जन्य राग कहलाते हैं। आज के अंक में खमाज थाट के जन्य राग “गारा” पर चर्चा
करेंगे। आज के अंक में हम आपको सुविख्यात संगीतज्ञ पण्डित भीमसेन जोशी के
स्वरों में प्रस्तुत राग गारा की एक रचना के माध्यम से हम राग के शास्त्रीय
स्वरूप का दर्शन करा रहे हैं। राग गारा के स्वरों का फिल्मी गीतों में
अधिक उपयोग किया गया है। राग गारा के स्वरों पर आधारित एक फिल्मी गीत का
हमने चयन किया है। आज की कड़ी में हम आपको 1960 में प्रदर्शित फिल्म
“मुगल-ए-आज़म” से नौशाद का स्वरबद्ध किया एक गीत – “मोहे पनघट पे नन्दलाल छेड़
गयो रे…”
लता मंगेशकर और साथियों के स्वर में सुनवा रहे हैं।

राग गारा खमाज थाट जन्य माना जाता है। इस राग में दोनों गान्धार और दोनों निषाद का
प्रयोग किया जाता है। इस राग की जाति सम्पूर्ण-सम्पूर्ण होती है। वादी स्वर
गान्धार और संवादी स्वर धैवत होता है। इस राग के गायन-वादन उपयुक्त समय
रात्रि का दूसरा प्रहर माना जाता है। राग गारा में अधिकतर ठुमरी गायी-बजायी
जाती है। यह ध्रुपद या बड़े खयाल का राग नहीं है। इस राग में विशेषकर
मन्द्र और मध्य सप्तक के पूर्वांग के स्वर प्रयोग किए जाते हैं। कुछ
विद्वान मध्यम को षडज मान कर इसे गाते-बजाते हैं। अब हम आपको राग गारा में
निबद्ध एक रचना सुनवा रहे हैं। इसे सुविख्यात संगीतज्ञ पण्डित भीमसेन जोशी
ने प्रस्तुत किया है।
राग गारा : “जादू भरे पिया तोरे नैना रसीले…” : पण्डित भीमसेन जोशी
राग
गारा पर आधारित फिल्म “मुगल-ए-आज़म” का गीत “मोहे पनघट पे नन्दलाल छेड़ गयो
रे…” वास्तव में लखनऊ कथक घराने की एक पारम्परिक ठुमरी है, जिस पर आज भी
इस घराने के कलाकार भाव-प्रदर्शन करते हैं। फिल्म में इस ठुमरी को शामिल
करने के लिए इसकी स्थायी की पंक्तियों को बरकरार रखते हुए अन्तरे में
परिवर्तन किया गया। फिल्म संगीत के सुप्रसिद्ध इतिहासकार सुजॉय चटर्जी ने
फिल्म “मुगल-ए-आज़म” के गीतों के बारे में लिखते हैं; शायद ही किसी को इस
बारे में शक हो कि फिल्मी इतिहास में इस फिल्म का संगीत नौशाद का सर्वोत्तम
संगीत रहा है। इस फिल्म के ज्यादातर गाने लता मंगेशकर द्वारा गाये गये
हैं। हालाँकि ओर्केस्ट्रा आज के समय की तरह तकनीक और आधुनिकता से लैस नहीं
है लेकिन फिर भी उन गानों की मेलोडी की किसी भी अन्य गीत से तुलना नहीं की
जा सकती। लता का गाया हुआ राग गारा में ‘मोहे पनघट पे नन्दलाल’ एक तरह से
ठुमरी भी है और उस गाने में हर बात सर्वोत्तम है… उसका ट्रैक..जबर्दस्त
उर्दू शब्द…से लेकर लता मंगेशकर के साथ साथ कोरस भी कोई कमी नहीं छोड़
रहा था। नौशाद का संगीत उसमें चार-चाँद लगाता है। उसी फिल्म में रागदरबारी
में ‘प्यार किया तो डरना क्या..’ एक कव्वाली है जो ये सोचने पर मजबूर कर
देती है कि ‘मोहे..’ और ‘प्यार किया..’ में से बेहतर कौन है। अगला गाना राग
यमन में ‘खुदा निगेबान..’ में एक बार फिर उर्दू के खूबसूरत बोल हैं, लता
की मिठास है और उस पर नौशाद का संगीत…कुल मिलाकर इस एल्बम में नौशाद ने
फिल्म की जरुरत के हिसाब से वो जबर्दस्त संगीत दिया है जो उसके बाद से अब
तक 50 वर्षॊं से न केवल टिका हुआ बल्कि आधुनिकता और सुविधा-सम्पन्न आज के
संगीत को कड़ी टक्कर दे रहा है। आने वाले 50 वर्षों में भी यही होगा। आप यह
गीत सुनिए और हमें आज के इस अंक को यहीं विराम देने की अनुमति दीजिए।
राग गारा : “मोहे पनघट पे नन्दलाल…” लता मंगेशकर और साथी : फिल्म – मुगल-ए-आज़म
संगीत पहेली


“स्वरगोष्ठी”
के 422वें अंक की संगीत पहेली में आज हम आपको वर्ष 1955 में प्रदर्शित एक
फिल्म के राग आधारित गीत का अंश सुनवा रहे हैं। गीत के इस अंश को सुन कर
आपको दो अंक अर्जित करने के लिए निम्नलिखित तीन में से कम से कम दो
प्रश्नों के सही उत्तर देने आवश्यक हैं। यदि आपको तीन में से केवल एक अथवा
तीनों प्रश्नों का उत्तर ज्ञात हो तो भी आप प्रतियोगिता में भाग ले सकते
हैं। 430वें अंक की पहेली तक जिस प्रतिभागी के सर्वाधिक अंक होंगे, उन्हें
वर्ष 2019 के तीसरे सत्र का विजेता घोषित किया जाएगा। इसके साथ ही पूरे
वर्ष के प्राप्तांकों की गणना के बाद वर्ष के अन्त में महाविजेताओं की
घोषणा की जाएगी और उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा।

1 – इस गीतांश को सुन कर बताइए कि इसमें किस राग का आधार है?

2 – इस गीत में प्रयोग किये गए ताल को पहचानिए और उसका नाम बताइए।

3 – इस गीत में किस पार्श्वगायिका की आवाज़ हैं?
आप उपरोक्त तीन मे से किन्हीं दो प्रश्नों के उत्तर केवल swargoshthi@gmail.com या radioplaybackindia@live.com
पर ही शनिवार, 8 जून, 2019 की मध्यरात्रि से पूर्व तक भेजें। आपको यदि
उपरोक्त तीन में से केवल एक प्रश्न का सही उत्तर ज्ञात हो तो भी आप पहेली
प्रतियोगिता में भाग ले सकते हैं। COMMENTS
में दिये गए उत्तर मान्य हो सकते हैं, किन्तु उसका प्रकाशन पहेली का उत्तर
देने की अन्तिम तिथि के बाद किया जाएगा। “फेसबुक” पर पहेली का उत्तर
स्वीकार नहीं किया जाएगा। विजेता का नाम हम उनके शहर, प्रदेश और देश के नाम
के साथ ‘स्वरगोष्ठी’ के अंक संख्या 424 में प्रकाशित करेंगे। इस अंक में
प्रस्तुत गीत-संगीत, राग, अथवा कलासाधक के बारे में यदि आप कोई जानकारी या
अपने किसी अनुभव को हम सबके बीच बाँटना चाहते हैं तो हम आपका इस संगोष्ठी
में स्वागत करते हैं। आप पृष्ठ के नीचे दिये गए COMMENTS के माध्यम से तथा swargoshthi@gmail.com अथवा radioplaybackindia@live.com पर भी अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त कर सकते हैं।
पिछली पहेली के सही उत्तर और विजेता


‘स्वरगोष्ठी’
के 420वें अंक की पहेली में हमने आपसे वर्ष 1985 में प्रदर्शित फिल्म “सुर
संगम” के एक गीत का एक अंश सुनवा कर तीन प्रश्नों में से पूर्ण अंक
प्राप्त करने के लिए कम से कम दो प्रश्नों के सही उत्तर की अपेक्षा की थी।
पहेली के पहले प्रश्न का सही उत्तर है; राग – कलावती, दूसरे प्रश्न का सही उत्तर है; ताल – सितारखानी और तीसरे प्रश्न का सही उत्तर है; स्वर – लता मंगेशकर और सुरेश वाडकर

‘स्वरगोष्ठी’ की इस पहेली का सही उत्तर देने वाले हमारे विजेता हैं; कल्याण, महाराष्ट्र से शुभा खाण्डेकर, चेरीहिल न्यूजर्सी से प्रफुल्ल पटेल, वोरहीज, न्यूजर्सी से डॉ. किरीट छाया, जबलपुर, मध्यप्रदेश से क्षिति तिवारी, हैदराबाद से डी. हरिणा माधवी और अहमदाबाद, गुजरात से मुकेश लाडिया
उपरोक्त सभी प्रतिभागियों को ‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ की ओर से हार्दिक
बधाई। सभी प्रतिभागियों से अनुरोध है कि अपने पते के साथ कृपया अपना उत्तर
ई-मेल से ही भेजा करें। इस पहेली प्रतियोगिता में हमारे नये प्रतिभागी भी
हिस्सा ले सकते हैं। यह आवश्यक नहीं है कि आपको पहेली के तीनों प्रश्नों के
सही उत्तर ज्ञात हो। यदि आपको पहेली का कोई एक भी उत्तर ज्ञात हो तो भी आप
इसमें भाग ले सकते हैं।
अपनी बात
मित्रों,
‘रेडियो प्लेबैक इण्डिया’ के साप्ताहिक स्तम्भ ‘स्वरगोष्ठी’ पर नई
श्रृंखला “खमाज थाट के राग” की तीसरी कड़ी में आज आपने खमाज थाट के जन्य राग
“गारा” का परिचय प्राप्त किया। साथ ही इस राग के शास्त्रीय स्वरूप को
समझने के लिए सुविख्यात संगीतज्ञ पण्डित भीमसेन जोशी के स्वरों में
प्रस्तुत एक ठुमरी रचना का रसास्वादन किया। इसके बाद इसी राग पर आधारित
फिल्म “मुगल-ए-आज़म” से एक मनमोहक गीत लता मंगेशकर और साथियों के स्वरों में
सुनवाया। संगीतकार नौशाद ने इस गीत को राग गारा के स्वरों में पिरोया है।
“स्वरगोष्ठी” पर हमारी पिछली कड़ियों के बारे में हमें अनेक पाठकों की
प्रतिक्रिया लगातार मिल रही है। हमें विश्वास है कि हमारे अन्य पाठक भी
“स्वरगोष्ठी” के प्रत्येक अंक का अवलोकन करते रहेंगे और अपनी प्रतिक्रिया
हमें भेजते रहेगे। आज के अंक और श्रृंखला के बारे में यदि आपको कुछ कहना हो
तो हमें अवश्य लिखें। हमारी वर्तमान अथवा अगली श्रृंखला के लिए यदि आपका
कोई सुझाव या अनुरोध हो तो हमें swargoshthi@gmail.com
पर अवश्य लिखिए। अगले अंक में रविवार को प्रातः 7 बजे हम ‘स्वरगोष्ठी’ के
इसी मंच पर एक बार फिर सभी संगीत-प्रेमियों का स्वागत करेंगे।
प्रस्तुति : कृष्णमोहन मिश्र  




रेडियो प्लेबैक इण्डिया  
राग गारा : SWARGOSHTHI – 422 : RAG GARA : 2 जून, 2019

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