Dil se Singer

२९ दिसम्बर – आज के कलाकार – राजेश खन्ना और ट्विंकल खन्ना – जन्मदिन मुबारक

आज २९ दिसम्बर जन्मदिन है राजेश खन्ना और ट्विंकल खन्ना का.



२९ दिसंबर १९४२ को अमृतसर में जन्मे जतिन खन्ना बाद में फिल्मी दुनिया में राजेश खन्ना के नाम से मशहूर हुए.वर्ष १९६९ में आई फिल्म आराधना ने राजेश खन्ना के करियर को उड़ान दी और देखते ही देखते वह युवा दिलों की धड़कन बन गए.हिंदी सिनेमा के पहले सुपरस्टार थे राजेश खन्ना.आराधना ने राजेश खन्ना की किस्मत के दरवाजे खोल दिए और उसके बाद उन्होंने अगले चार साल के दौरान लगातार १५ हिट फिल्में देकर समकालीन तथा अगली पीढ़ी के अभिनेताओं के लिए मील का पत्थर कायम किया। वर्ष १९७० में बनी फिल्म सच्चा झूठा के लिए उन्हें पहली बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया. आनंद फिल्म में एक जिंदादिल इंसान का गजब अभिनय करा.राजेश को आनन्द में यादगार अभिनय के लिये वर्ष १९७१ में लगातार दूसरी बार सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का फिल्मफेयर अवार्ड दिया गया.तीन साल बाद उन्हें आविष्कार फिल्म के लिए भी यह पुरस्कार प्रदान किया गया.

साल २००५ में उन्हें फिल्मफेयर लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड दिया गया था. वैसे तो राजेश खन्ना ने अनेक अभिनेत्रियों के साथ फिल्मों में काम किया,लेकिन शर्मिला टैगोर और मुमताज के साथ उनकी जोड़ी खासतौर पर लोकप्रिय हुई. उन्होंने शर्मिला के साथ आराधना, सफर, बदनाम, फरिश्ते, छोटी बहू, अमर प्रेम, राजा रानी और आविष्कार में जोड़ी बनाई, जबकि दो रास्ते, बंधन, सच्चा झूठा, दुश्मन, अपना देश, आपकी कसम, रोटी तथा प्रेम कहानी में मुमताज के साथ उनकी जोड़ी बहुत पसंद की गई.


राजेश खन्ना ने वर्ष १९७३ में नवोदित अभिनेत्री डिम्पल कपाडि़या से विवाह किया और वे दो बेटियों ट्विंकल और रिंकी के माता-पिता बने.बाद में उन्होंने राजनीति में भी कदम रखा और वर्ष १९९१ से १९९६ के बीच नई दिल्ली से कांग्रेस के लोकसभा सांसद भी रहे.

ट्विंकल खन्ना का जन्म २९ दिसम्बर १९७४ को पूना में हुआ.१९९५ में बरसात फिल्म से उन्होंने अपना फ़िल्मी सफर शुरू करा.उन्होंने १५ से ज्यादा हिन्दी और तेलगु फिल्मो में काम करा. ट्विंकल को वो कामयाबी नहीं मिल पाई जो उनके पिता और माँ को मिली.


२००१ में उन्होंने अक्षय कुमार से विवाह कर लिया और उसके बाद उनका फिल्मों में आना बंद हो गया.

राजेश खन्ना और ट्विंकल खन्ना दोनों को जन्मदिन पर रेडियो प्लेबैक इंडिया के ओर से जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएँ.


Related posts

नौशाद – शकील की जोड़ी ने हिंदी फिल्म संगीत को जन जन का संगीत बनाया उसका सरलीकरण करके

Sajeev

१८ फरवरी – आज का गाना

Amit

“ऊइ अम्मा” हो या “ऊह ला ला” – जो हिट है वही फ़िट है

PLAYBACK

Leave a Comment