Dil se Singer

२७ दिसम्बर – आज का कलाकार – सलमान खान – जन्मदिन मुबारक

क्या आपको याद है १९८९ का साल? एक फिल्म आयी थी मैंने प्यार किया और युवा लोगों के दिल और दिमाग पर छा गयी. इस फिल्म ने एक सितारे को जन्म दिया जिसका नाम है सलमान. 



उस फिल्म के बाद से सलमान ने पीछे मुड़कर नहीं देखा और बोलीवुड में एक ऐसा स्थान बनाया जहाँ फ़िल्में उनके नाम से चलती हैं. 


२७ दिसम्बर १९६५ को सलमान खान का जन्म हुआ था.इन्होंने सन् १९८८ में अभिनय की दुनिया में अपनी पहली फिल्म बीवी हो तो ऐसी से शुरूआत की.१९९४ में सलमान ने एक और जबरदस्त हिट फिल्म दी हम आपके हैं कौन. 


सलमान ने एक के बाद एक सुपरहिट फिल्मों में काम करा. इनमे से कुछ हैं, साजन, बागी, पत्थर के फूल, बेवफा सनम, कुछ कुछ होता है, करण अर्जुन,अंदाज अपना अपना, जुड़वां, प्यार किया तो डरना क्या,हम साथ साथ हैं, हम दिल दे चुके सनम, तेरे नाम, रेडी, बोडीगार्ड, दबंग आदि.


वर्ष २००८ में सलमान खान टीवी गेम शो दस का दम के साथ छोटे परदे पर उतरे जो अंतरराष्ट्रीय शो पॉवर ऑफ़ टेन पर आधारित था. आजकल वो बिग बोंस टी वी रियल्टी शो को आयोजित कर रहे हैं.


१५ जनवरी २००८ को उनकी आदमकद मोम की प्रतिमा को लंदन के मैडम तुसाड्स में स्थापित कर दिया गया था और इस प्रकार संग्रहालय में मोम की प्रतिमा के रूप में दिखाई देने वाले वे चौथे भारतीय अभिनेता बन गए. 


उन्होंने २ बार फिल्मफेयर का पुरस्कार जीता. पहली बार मैने प्यार किया के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार और दूसरी बार कुछ कुछ होता है फिल्म के लिए फिल्मफेयर सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का पुरस्कार. 


सलमान खान को उनके जन्मदिन पर रेडियो प्लेबैक की तरफ से ढेरों शुभकामनाएँ उन पर फिल्माए गए दस गीतों के माध्यम से.

Related posts

दिया जलाकर आप बुझाया तेरे काम निराले…याद करें नूरजहाँ और उनकी सुरीली आवाज़ को इस गीत में

Sajeev

‘तितली’ बन उड़ते मन की कुछ ‘अनकही’ सी बातें

Sajeev

झुकती है दुनिया झुकाने वाला चाहिए….मगर लता जी से भी तो चूक हो गयी यहाँ

Sajeev

Leave a Comment